ज्ञान चक्रभरत चक्रहिम चक्र

‘उन दिनों’ पर कनिका ने बनाया जागरूक करने वाला सबसे बेहतरीन चित्र, ममता कुमारी ने लिखा सबसे अच्छा स्लोगन

  • महिला एवं बाल विकास द्वारा संचालित ‘वो दिन योजना’ के अंतर्गत मिलेनियम बीएड कॉलेज सरू में किया गया कार्यक्रम आयोजित

  • शिविर में चित्रकला और नारा लेखन प्रतियोगिता के अलावा मासिक धर्म संबंधी गलत धारणाओं के विरोध में नाटक मंचन भी किया

  • महिलामित्र रूपाणी पठानिया ने सैनिटरी पैड को इस्तेमाल करने के तरीके और इस दौरान बरती जानी वाली सावधानी पर डैमो दिया

राजेन्द्र ठाकुर/चंबा

हिमाचल प्रदेश के महिला एवं बाल विकास द्वारा संचालित ‘वो दिन योजना’ के अंतर्गत शुक्रवार को चम्बा जिले के मिलेनियम बीएड कॉलेज सरू में एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्राओं को संतुलित आहार, एनीमिया और स्वछता के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई, वहीं सूर्योदय फाउंडेशन की तरफ से सैनिटरी पैड के इस्तेमाल के तरीके और इससे संबंधित सावधनियों पर डैमो दिया गया।

कॉलेज में इस विशेष कार्यक्रम का आयोजन जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश कुमार के दिशा-निर्देश पर कॉलेज के चेयरमैन अक्षय महाजन और सहयोगी कर्मचारियों के सहयोग से किया गया। शिविर में छात्राओं द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता, नारा लेखन  प्रतियोगिता और मासिक धर्म से संबधित गलत धारणाओं का खंडन करते हुए नाटक का आयोजन भी किया गया। चित्रकला प्रतियोगिता में कनिका प्रथम, राघव द्वितीय और चांदनी तीसरे स्थान पर रही। नारा लेखन प्रतियोगिता में ममता कुमारी प्रथम, नेहा शर्मा द्वितीय और कार्तिक शर्मा तृतीय स्थान में रही। नाटक में सभी प्रतिभागियों ने मासिक धर्म के प्रति गलत धारणाओं का पुरजोर खंडन किया। इसमें  सभी छात्राओं ने तालियों के साथ उत्सहवर्धन किया।

शिविर में सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किये गए। इस कार्यक्रम में आयुष विभाग से बंदना  ठाकुर आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र चनेड उपस्थित छात्राओं को एनीमिया और जीवन के सुनहरे प्रथम 1000 दिनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग से मनीषा सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी चीमा ने संतुलित आहार, एनीमिया और स्वछता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। राज्य प्रभारी सूर्योदय फाउंडेशन से राकेश शर्मा के विशेष सहयोग से महिलामित्र रूपाणी पठानिया ने सैनिटरी पैड को इस्तेमाल करने के तरीके और इस दौरान बरती जानी वाली सावधानी पर डैमो दिया। स्टाल लगाकर उपस्थित छात्राओं को नि:शुल्क पैड भी वितरित किए।

अमर सिंह वर्मा अधीक्षक श्रेणी-1 ने बताया कि वो दिन योजना के अंतर्गत समस्त परियोजना स्तर पर समस्त सशक्त महिला केंद्रों के माध्यम से इस योजना का प्रचार प्रसार किया जा रहा है और महिलाओं को मासिक धर्म के प्रति गलत धारणाओं के बारे जागरूक किया जा रहा है। जिला स्तर से भी स्कूलों और कॉलेज में इस योजना का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इसी तरह जिला स्तरीय जागरूकता शिविर औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) चम्बा में जनवरी को लगाया जाएगा।

इस कार्यक्रम में पिरामल फाउंडेशन से विपिन कुमार कश्याप और उनके सहयोगी कर्मचारी ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना विशेष सहयोग दिया और एनीमिया के बारे में जानकारी दी अधीक्षक ग्रेड अमर सिंह वर्मा के साथ-साथ जिला समन्वयक पोषण अभियान, शिवानी सूद महिला कल्याण अधिकारी और ज्योति जिला समन्वयक महिला शक्ति केंद्र, मनोहर  नाथ जिला समन्वयक प्रधानमंत्री मातृ  वंदना योजना, संजय कुमार खण्ड समन्वयक मैहला आदि मौजूद रहे।

Show More

Related Articles

Back to top button